Share

गीतों, ग़ज़लों और कविताओं ने समा बांधा आल्स के आलमी कवि सम्मेलन और मुशायरे में…

 

हैलो बीकानेर न्यूज़ नेटवर्क, www.hellobikaner.in                        बीकानेर। ‘तुम हो खंज़र भी तो सीने में समा लेंगे तुम्हें, पर जरा प्यार से बाहों में तो भरकर देखो’ अपनी शायरी के ज़रिये अम्न और मुहब्बत का पैग़ाम देने वाले बीकानेर के मशहूर शायर अज़ीज़ आज़ाद की ये पंक्तियां गुरुवार को राजधानी दिल्ली की ग़ालिब एकेडमी में जब इरशाद अज़ीज़ ने पढ़ी तो पूरा सभागार एक स्वर में वाह वाह कर उठा। मौका था अज़ीज़ आज़ाद लिटरेरी सोसायटी (आल्स) की तरफ से एक अन्तरराष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं मुशायरे का। यह आयोजन दुनियाभर में भारतीय कवियों- शायरों को बड़े मंच देने वाले, दुबई की मशहूर अदबी शख्सियत सैयद सलाहुद्दीन के सम्मान में रखा गया। इस प्रोग्राम ‘एक शाम सैयद सलाहुद्दीन के नाम’ में देश और दुनिया के नामचीन कवियों और शायरों ने अपने बहुरंगी अपने क़लाम पेश किए।

 

दिल्ली की ग़ालिब एकेडमी में 29 अगस्त को देर रात्रि तक चलने वाले इस आलमी कवि सम्मेलन एवं मुशायरे की सदारत दिल्ली उर्दू अकादमी के वाइस-चेयरमैन प्रो. शेहपर रसूल ने की। उन्होंने इस अनूठे आयोजन के लिए आल्स, बीकानेर को बधाई दी एवं अपना क़लाम पढ़ा। प्रोग्राम के मेहमाने खास सैयद सलाहुद्दीन को संस्थान की जानिब से क़ौमी एकता एवार्ड पेश किया गया।कार्यक्रम की मुख्य अतिथि मॉस्को(रूस) से पधारी कवयित्री श्वेता सिंह उमा, प्रसिद्ध कवयित्री डॉ. योजना जैन, जर्मनी और मशहूर शायरा डॉ.रेणु हुसैन, दिल्ली को भारत गौरव सम्मान प्रदान किया गया।

इस इंटरनेशनल कवि सम्मेलन- मुशायरे के विशिष्ट अतिथि के रूप में मशहूर शायर मलिक जादा जावेद लखनऊ, को फक्रे उर्दू एवार्ड, मशहूर शायरा अना देहलवी दिल्ली, को मलिका ए ग़ज़ल एवार्ड पेश किया गया। जाने माने शायर माजिद देवबन्दी दिल्ली, को विशिष्ट सम्मान दिया गया। आल्स के कोषाध्यक्ष ज़ाकिर आजाद ने बताया कि प्रोग्राम की निज़ामत ( संचालन) करते जाने माने नाज़िम और शायर रियाज़ सागर ने सामईन को लगभग साढ़े चार घण्टे तक अपनी बेहतरीन निज़ामत से बांधे रखा।

 

 

इस कवि सम्मेलन- मुशायरे में बीकानेर के शायर अब्दुल जब्बार ज़ज़्बी के ग़ज़ल संग्रह ‘ज़ज़्बात ये मेरे’ का लोकार्पण अतिथियों द्वारा किया गया।प्रोग्राम में फरीदाबाद के वरिष्ठ शायर अब्दुल रहमान मंसूर, जनाब फरीद अहमद फरीद दिल्ली, वसीम जहांगीराबादी दिल्ली, सरिता जैन संजीव निगम ‘अनाम’ दिल्ली, संजय आचार्य वरुण बीकानेर, मीनाक्षी जिजीविषा फरीदाबाद, कृष्णा शर्मा ‘दामिनी’ फरीदाबाद, अजय अक्स फरीदाबाद, इमरान क़ैस जयपुर, शैलजा सिंह गाजियाबाद और इब्राहिम अली जयपुर, ने अपने बेहतरीन क़लाम पेश कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। अंत में आल्स के सचिव एवं शायर इरशाद अज़ीज़ ने सभी का शुक्रिया अदा किया।

About The Author

Share

You cannot copy content of this page