Bikaner News : गंगा सप्तमी कल, गंगा मंदिर में होगा विशेष आयोजन

0

बीकानेर hellobikaner.in गंगा मैया का प्राचीन मंदिर नया कुआ बीकानेर में कोरोना काल के चलते 2 वर्षों  में मंदिर के पुजारी भीखाराम उपाध्याय के देव लोक गमन के बाद वापस इस वर्ष नव नियुक्त पुजारी पंडित मुकेश महाराज के नेतृत्व में  विशेष बातों का ध्यान में रखते हुए गंगा सप्तमी का विशेष आयोजन नव नियुक्त पुजारी  मुकेश महाराज के नेतृत्व में किया जाएगा।

 

इस कार्यक्रम की विशेष रूपरेखा और विशेष कमेटी द्वारा भक्त गणों के सहयोग से मनाई जाएगी नया कुआ गंगा मंदिर में सर्वप्रथम सुबह 6:00 बजे मां गंगा का रुद्राभिषेक, सुबह 7:00 बजे आरती के पश्चात पंजरी पंचामृत वितरित किए जाएंगे, सुबह 8:00 बजे नया कुआ गंगा मंदिर प्रांगण में गणेश पूजन ,नवग्रह पूजन, 16 ग्रह पूजन ,रुद्राभिषेक के पश्चात विधिवत मंदिर के बाहर मां गंगा की कथा का आयोजन किया जायेगा।

इस आयोजन में मां गंगा के संपूर्ण जीवन से जुड़ी अधात्विक कथा कही जाएगी मां गंगा के जन्म से लेकर इस भारतवर्ष में किस प्रकार किस युग में किस  भगत के उधार से इस भारतवर्ष में पधारी है इस पर कथा के रूप में संपूर्ण सार पंडित कथावाचक भवानी शंकर उपाध्याय द्वारा की जाएगी दोपहर 12:00 बजे गंगा का जन्म उत्सव पर महा आरती बड़े धूमधाम के साथ नव नियुक्त पुजारी मुकेश महाराज के द्वारा की जाएगी। इसके पश्चात मां गंगा का कथा का समापन 2:00 बजे किया जाएगा महा आरती के पश्चात पंजीरी पंचामृत वितरित किए जाएंगे शाम के समय मां गंगा के गंगा मंदिर प्रांगण में कीर्तन सत्संग महिलाओं द्वारा किया जाएगा।

मां गंगा के जन्म उत्सव जागरण रात्रि को किया जाएगा गंगा मंदिर के वरिष्ठ पंडित बाबूलाल महाराज उपाध्याय के मार्गदर्शन वह नेतृत्व में अलग-अलग टीमों का गठन किया गया है सभी भक्त गणों को भी विशेष रूप से सूचित किया जाता है कि कोरोना काल के चलते सभी भक्तों के लिए माश्क सैनिटाइजर इत्यादि व्यवस्था की गई है। मंदिर के प्रांगण में और साथ में भविष्य को मध्य नजर रखते हुए 2 गज की दूरी बनाए रखने के लिए भी कार्यकर्ताओं को आग्रह किया गया है की विशेष ध्यान रखें कथा स्थल पर टेंट ठंडे पानी  के कैंपर, पंखे ,बुजुर्ग भक्तजनों के लिए बैठने के लिए टेबल्स कुर्सी, इत्यादि की व्यवस्था की गई है।

इसमें उपस्थित कार्यकर्ता सोहनलाल उपाध्याय, कैलाश उपाध्य ,दिनेश कुमार, राकेश महाराज, राजा भादाणी ,   विकी भादाणी,  ऋषि राज, मनोज कुमार, बजरंग सिंह ,कुलदीप, रोहन मराठा, बाबू महाराज ,बली महाराज ,भैरूरतन ,कालू नाथ, प्रताप नाथ ,गणेश उपाध्याय ,जेपी महाराज, वह मोहल्ले के सभी मित्र गणों के सहयोग से इस गंगा सप्तमी के कार्यक्रम को संपूर्ण किया जाएगा विधिवत रूप से सभी श्रद्धालु भक्त गणों से निवेदन है की 8/5/2022 को सुबह 7:00 बजे से सभी भक्त जनों के आगमन तक गंगा मंदिर उनका हार्दिक स्वागत करता है।

Like Subscribe and Share