बीकानेर hellobikaner.in  ब्रहम्पूरी चौक बना मिसाल, रीट परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से हो इसलिए रखा गया रामचरित मानस अखंड पाठ का आयोजन बीकानेर। ब्रहम्पूरी चौक में दिनांक 25 तारिख को शुरू हुआ रामचरित मानस की पूर्णाहुति 26 सितम्बर को भव्य जागरण के साथ हुई। ब्रहम्पूरी चौक में रामचरित मानस पाठ का आयोजन पिछले कई सालों से आयोजित हो रहा है। इस आयोजन में बीकानेर के समस्त रामचरित मानस पाठ करने वाले पाठी अपनी हाजरी लगाते है।

 

आयोजनकर्ताओं ने बताया कि इस साल आयोजित हुए रामचरित मानस अखंड पाठ रीट परीक्षार्थियों के लिए रखा गया। कोरोना काल के बाद पूरे राजस्थान में रीट ऐसी पहली परीक्षा आयोजित हुई है जिसमें लाखों परिक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इस बार रामचरित मानस पाठ का आयोजन रीट परीक्षा का शांतिपूर्ण सम्पन होने व परिक्षार्थियों को इस परीक्षा में सफलता मिले इसलिए रखा गया था।

परीक्षा के समय भी पाठ निरंतर चलता रहा लेकिन मौहल्लेवासियों ने परीक्षार्थियों को परेशानी न हो इसलिए माइक को बंद करके पाठ का जारी रखा। इसी का परिणाम यह रहा की परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके सम्पन हुई। पाठ की पूर्णाहुति के बाद महाप्रसादी रखी गई जिसमें सैकड़ों भक्तों ने हनुमान जी के जयकारों के साथ महाप्रसाद ग्रहण किया।

रामचरित मानस पाठ के तुरंत बाद हनुमानजी का जागरण शुरू कर दिया गया। जिसमें बीकानेर शहर के जाने-माने गायक लालचंद उपाध्याय, राधेश्याम बिस्सा, कैलाश पुरोहित (के.सी. काका) सहित अनेक कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति दी। आयोजनकर्ताओं ने रीट परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन करवाने के लिए जिला प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित किया।


Like Subscribe and Share