hellobikaner.in

Share

बीकानेर hellobikaner.in पुष्करणा ब्राह्मण समाज के ओलम्पिक सावे में दाम्पत्य सूत्र में बंधने वाले वर वधू को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह एवं अनुदान योजना के लिए 3 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

यह आवेदन परशुराम सेवा समिति के एसएसओ आईडी के माध्यम से किया जाएगा। समिति अध्यक्ष नवरतन व्यास ने बताया कि समिति द्वारा 31 जनवरी तक गोकुल सर्किल स्थित बधू महाराज की कोटड़ी में अस्थाई कार्यालय खोला जाएगा, जहां इच्छुक व्यक्ति अपने सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध करवा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि योजना के नए प्रावधानों के तहत विवाह से पंद्रह दिन पूर्व तक आवेदन नहीं करने वालों को अनुदान राशि का लाभ नहीं मिल सकेगा। अनुदान के लिए 18 फरवरी को दाम्पत्य सूत्र में बंधने वाले पुष्करणा ब्राह्मण समाज के अलावा अन्य किसी भी जाति के व्यक्ति भी आवेदन कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2011 से ही परकोटे को छत मानते हुए सामूहिक विवाह के दौरान दाम्पत्य सूत्र में बंधने वाले युवाओं को सामूहिक विवाह मानते हुए अनुदान उपलब्ध करवाया जा रहा है। अनुदान की यह राशि परशुराम सेवा समिति के माध्यम से सीधे वधू के बैंक खाते में ट्रांसफर करवाई जा रही है।

उपलब्ध करवाने होंगे यह दस्तावेज
व्यास ने बताया कि सामूहिक विवाह एवं अनुदान योजना का लाभ लेने के लिए वर-वधू दोनों का आयु प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना होगा। वहीं जन्म प्रमाण पत्र अथवा दसीवीं की मार्कशीट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस तथा वर अथवा वधू का मेडिकल प्रमाण पत्र भी देना होगा। इनके अलावा वर या वधू में से किसी एक का मूल निवास प्रमाण पत्र, किसी एक का पहचान प्रमाण पत्र जैसे आधार कार्ड, भामाशाह अथवा जन आधार कार्ड उपलब्ध करवाना होगा।

About The Author

Share

You cannot copy content of this page