Rajasthan News : पेंशन का भुगतान पे मैनेजर से करने के लिए पेंशनर्स शीघ्र करें यह जरूरी काम

0
hellobikaner.in

जयपुर hellobikaner.in पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण निदेशालय द्वारा पेंशनर्स को उनका मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, पेन नम्बर तथा ई मेल आई डी संबंधित डेटा विभाग की वेबसाइट पर शीघ्र ऑनलाइन दर्ज कराने के लिए कहा गया है, ताकि पे मैनेजर द्वारा पेंशनर्स को पेंशन का भुगतान किया जा सके। यदि इस डेटा में कोई संशोधन है, तो वह भी पेंशनर्स को शीघ्र ऑनलाइन संशोधित करने के लिए कहा गया है।
पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग के निदेशक संजय सोलंकी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा पेंशनर्स को पेंशन का भुगतान पे मैनेजर के माध्यम से प्रारम्भ कर दिया है। उन्होंने बताया कि पेंशन विभाग द्वारा विभाग की वेबसाइट http://pension.raj.nic.in पर Pensinors Service के अन्तर्गत Pension Login कर पेंशनर, विभाग में मोबाइल नम्बर, आधार नम्बर, पेन नम्बर, ई मेल आई डी दर्ज या संशोधित करने के लिए सूचना दी गई थी। परन्तु अब भी पेंशनर्स के पेन नम्बर इत्यादी जानकारियां अधूरी या गलत दर्ज हैं। उन्होंने कहा कि सभी पेंशनर्स जल्दी से जल्दी विभाग की वेबसाइट पर स्वयं के डेटा को शीघ्र अपडेट करवाएं।
उन्होंने बताया कि इन दस्तावेजों का जमा कराया जाना आवश्यक है। इससे विभाग द्वारा रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एसएमएस भेजे जा सकेंगे तथा आधार अपडेट होने पर ऑनलाइन जीवन प्रमाण पत्र ई मित्र के माध्यम से भेजा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि आयकर कटौती वाले पेंशनर्स का पेन नम्बर विभाग में दर्ज किया जाना आवश्यक है, जिससे आयकर कटौती जमा कराई जा सके एवं आयकर निर्धारण में टीडीएस का क्रेडिट मिल सके एवं फार्म 16 जारी किया जा सके।
सोलंकी ने बताया कि यह सूचना ई-मित्र पर जाकर अपडेट की जा सकती है। साथ ही पेन कार्ड या आधार कार्ड की एक प्रति के साथ कोषाधिकारी, पेंशन एवं पेंशनर्स वेलफेयर विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय एवं मुख्यालय में व्यक्तिगत रूप से या डाक द्वारा भी भिजवाई जा सकती है।
Like Subscribe and Share