प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी, इस जिले में तापमान पहुंचा 46़ 3 डिग्री

0

जयपुर hellobikaner.in राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है और सीमांत बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46़ 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे लोग बेहाल हो गए।


प्रदेश में करीब आधे दर्जन शहरों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और उससे अधिक रहा वहीं आधे दर्जन से अधिक शहरों में न्यूनतम तापमान भी लगभग 30 डिग्री सेल्सियस एवं उससे अधिक रहा। तेज गर्मी एवं लू के कारण दोपहर में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा हैं और लोग तेज धूप एवं लू से बचने के लिए कपड़े से सिर ढककर एवं छाया तलाशते नजर आ रहे है।


मौसम विभाग के अनुसार बाड़मेर में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिकता के साथ 46़ 3 डिग्री रहा जबकि श्रीगंगानगर में सामान्य से पांच डिग्री अधिकता एवं बीकानेर एवं जैसलमेर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 45़ 5 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया। इसी तरह चुरु में सामान्य से तीन डिग्री अधिकता के साथ 45 एवं कोटा में सामान्य से तीन डिग्री अधिकता के साथ 44़ 6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान रहा।


राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 42़ 6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। इसके अलावा जोधपुर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 44, अलवर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 43़ 9, भीलवाड़ा में सामान्य से दो डिग्री अधिकता के साथ 43़ 4, चित्तौड़गढ़ में 43़ 2, अजमेर में सामान्य से तीन डिग्री अधिकता के साथ 43 तथा सीकर में सामान्य से तीन डिग्री अधिकता के साथ 42 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।


राज्य में चुरु, गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, जोधपुर, कोटा आदि जगहों पर भीषण गर्मी के साथ लू का असर ज्यादा नजर आ रहा है जबकि अन्य कई स्थानों पर लू का प्रकोप इनसे कम हैं।


विभाग के अनुसार राज्य में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 31़ 9 डिग्री सेल्सियस जोधपुर में दर्ज किया गया जो सामान्य से सात डिग्री अधिक रहा। इसी तरह अजमेर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 30़ 6, बाड़मेर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 30़ 4, जयपुर में सामान्य से चार डिग्री अधिकता के साथ 29़ 6, कोटा में 29़ 3, श्रीगंगानगर में सामान्य से पांच डिग्री अधिकता के साथ 28़ 5, बीकानेर में 28़ 2, जैसलमेर में 27़ 8, उदयपुर में 27़ 6, भीलवाड़ा में 27़ 2, सीकर में 27, चित्तौड़गढ़ में 25़ 7 एवं अलवर में 25़ 2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया।

Like Subscribe and Share