बीकानेर hellobikaner.in जोधपुर डिस्कॉम के नाम से फर्जी मैसेज आएं, तो उपभोक्ता सतर्क रहें और किसी प्रकार की समस्या के समाधान के लिए नियंत्रण कक्ष से संपर्क करें।
डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक प्रमोद टाक ने बताया कि यह जानकारी में आया है कि अज्ञात लोगों द्वारा उपभोक्ताओं को डिस्कॉम उपभोक्ताओं के विद्युत बिल जमा नहीं होने के कारण विद्युत कनेक्शन काट दिए जाने संबंधी जानकारी दी जा रही है तथा किसी मोबाइल नंबर पर कॉल करने के लिए एसएमएस भेजने के लिए कहा जा रहा है।
अधीक्षण अभियंता (आईटी) आरएन बिश्नोई ने बताया कि जोधपुर डिस्कॉम द्वारा ऐसे कोई मैसेज उपभोक्ताओं को नहीं भेजे जा रहे हैं। ऐसे में उपभोक्ता किसी अनजान नंबर पर कॉल करने जैसे झांसों में नहीं फंसें और किसी अनजान नंबर पर राशि हस्तांतरित नहीं करें। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता सजग रहकर ऐसे फ्रॉड से बचें। उन्होंने इस तरह की धोखाधडी से बचने के लिए निम्न कार्य नहीं करने का सुझाव दिया है-
-कॉल अथवा मैसेज द्वारा बताया गया मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करना।
-किसी भी व्यक्ति को मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी बताना।
-किसी भी व्यक्ति को अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड या बैंक अकाउंट की डिटेल बताना।
-किसी भी प्रकार के वेरिफिकेशन लिंक को खोल लेना।
विश्नोई ने बताया कि उपभोक्ता की बिल राशि बकाया होने की स्थिति में जोधपुर डिस्कॉम द्वारा मैसेज अधिकृत सेन्डर आईडी जेडीवीवीएनएल अथवा जेओवीवीएनएल के माध्यम से ही भेजे जाते हैं। विद्युत कनेक्शन काटने संबंधी किसी प्रकार का मैसेज जोधपुर डिस्कॉम द्वारा नहीं भेजा जा रहा। उन्होंने कहा कि उपभोक्ता बिल एवं विद्युत कनेक्शन संबंधी जानकारी अथवा शिकायत के लिए वद्युत कार्यालय या कॉल सेंटर 1800-180-6045 व 1912 पर संपर्क करें। इनके अलावा चौबीस घंटे कार्यरत नियंत्रण कक्षों पर शिकायत दर्ज करवायी जा सकती है।
बीकानेर जॉनल ऑफिस नियंत्रण कक्षः 0151 – 2226200, 9414058427, 9414058478
बीकानेर वृत्त कार्यालय नियंत्रण कक्षः 0151 – 2226206, 9414058562
प्रबंध निदेशक टाक ने डिस्कॉम के समस्त जीएसएस, कार्यालयों तथा एफआरटी वाहनों पर यह नंबर अंकित करवाने के निर्देश दिए हैं, जिससे उपभोक्ताओं को शिकायत दर्ज करवाने में कोई परेशानी नहीं हो।