बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का धरना समाप्त

0
hellobikaner.in

बीकानेर hellobikaner.in बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय में गत 15 दिनों से छात्रों द्वारा चल रहे अनिश्चितकालीन धरने को आज 16 वें दिन विश्वविद्यालय प्रशासन एवं कुलपति प्रो. अम्बरीश शरण विद्यार्थी के सार्थक प्रयासों से सुखद समाधान हो गया हैं, कुलपति नें विद्यार्थियों को ज्यूस पिलाकर इस धरने को समाप्त किया । साँझा मंच पर हुई वार्ता में दोनों पक्षों के मध्य विद्या परिषद एवं प्रबंध मण्डल के मध्य निम्न मुद्दों पर आपसी सहमति बन गई हैं।

 

  1. विषम सेमेस्टर बैक परीक्षाओं में कोविड-19 परिस्थितियों में लिए गए निर्णय अनुसार प्रमोशन लागू किया जाएगा।
  2. विशेष परिस्थितियोंमें मैंन/बैक परीक्षाओं में प्रश्न-पत्रों में 50 प्रतिशत की रियायत प्रदान की जाएगी।
  3. सप्तम सेमेस्टर के परीक्षा में आने वाली संभावित बैक की परिक्षाएं अष्टम  सेमेस्टर के साथ या उसके तुरंत बाद आयोजित की जाएगी ।
  4. 11 मई 2022 एवं 18 मई 2022 को प्रस्तावित परीक्षा का शेडयूल अलग से जारी किया जाएगा ।
  5. विद्यार्थियों की जिन मांगो पर पूर्व में सहमति बन चुकी हैं, नियमानुसार कार्यवाही ससमय करते हुए लागू की जाएगी तथा इसके क्रियान्वयन हेतु शासन एवं राजभवन को प्रस्ताव प्रेषित किया जाएगा।

 

छात्रों द्वारा रखी गई मांगों में मुख्य रूप से विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में विलंब तथा छात्रों के अन्य मांगों एवं अनुरोध के दृष्टिगत विशेष परिस्थितियों में विद्या परिषद एवं प्रबंध मंडल के निर्णय के अधीन जाकर छात्रों द्वारा रखे गए बिंदुओं पर सहमति प्रदान करने का विश्वास बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा दिलाया गया । कुलपति ने छात्रों द्वारा रखी गई मांगों के अनुरूप कोविड-19 परिस्थितियों में लिए गए निर्णय अनुसार प्रमोशन लागू करने विशेष परिस्थितियों में मेन अथवा बैक परीक्षाओं में प्रश्न पत्रों में रिलैक्सेशन देने सप्तम सेमेस्टर की परीक्षा में आने वाली संभावित बैक की परीक्षाएं आठवें सेमेस्टर के साथ करवाने तथा छात्रों द्वारा रखी गई अन्य मांगों को प्रबंध मंडल के निर्णय अनुसार अन्य मांगों का भी नियम अनुसार निवारण करने का आश्वासन दिया ।

 

कुलपति प्रो. विद्यार्थी द्वारा छात्रों की मांगों के अनुरूप समय परीक्षा करवाने के निर्णय का विश्वविद्यालय के छात्रों ने भी बड़े ही जोश से स्वागत किया गया एवं बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय की जयकार के नारे लगाने के साथ कुलपति ने बच्चों को जूस पिलाकर अनिश्चितकालीन धरने को समाप्त करवाया धरना स्थल पर बैठे छात्रों ने कुलपति एवं समिति के सदस्यों के साथ विश्वविद्यालय परिसर से होते हुए विश्वविद्यालय तक पैदल मार्च किया एवं गत 15 दिनों से चल रहे अनिश्चितकालीन धरने पर छात्रों से नियमित वार्तालाप हेतु प्रशासन द्वारा पाबंद किए गए समिति के सदस्यों एवं अन्य प्रशासन के सदस्यों का कुलपति प्रो विद्यार्थी ने आभार व्यक्त किया । विश्वविद्यालय प्रशासन की तत्परता कुलपति प्रो. विद्यार्थी की संवेदनशीलता के लिए धरने पर बैठे विद्यार्थियों ने आभार व्यक्त किया ।

EWS आरक्षण के सरलीकरण को लेकर गहलोत सरकार का बड़ा फैसला

इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर विद्यार्थी ने कहा की विश्वविद्यालय प्रशासन प्रारम्भ से छात्र हितो की प्राथमिकता के मुद्दे पर संवेदनशील रहा हैं, एक अच्छी कार्य नीति के तहत हमनें विद्यार्थियों की मांगो को पूरा करने का सार्थक प्रयास किया है, विभिन्न दौर के आपसी वार्ताओं, विचार-विमर्श और प्रभावी रणनीति के तहत हम विद्यार्थियों के मुद्दों के समाधान करने में हम सफल रहें । बीकानेर तकनीकी विश्वविद्यालय अपने हितधारको की सुरक्षा और सम्मान के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं । हमारे विद्यार्थी हमारे विश्वविद्यालय की धरोहर हैं, हम विद्यार्थी की जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए पूर्ण रूप से समर्पित हैं । कुलपति प्रोफेसर विद्यार्थी स्वयं इस मुद्दे पर सजगता से संज्ञान लेते हुए पिछले कई दिनों से विद्यार्थियों से निरंतर संपर्क कर, साँझा वार्ता, आपसी समझाइश और सुखद समाधान की कार्य योजना पर कार्य करते हुए परे घटनाक्रम का प्रभावी निर्देशन कर रहे थे ।

Like Subscribe and Share