बीकानेर hellobikaner.in प्रदेश की राजस्थान सरकार ने अपने राज्य कर्मचारियों के लिए तो इस दिवाली बोनस देने की तो घोषणा कर दी लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जो सरकारी कार्यलयों में बिना वेतन के कई महीनों से काम कर रहे है वो भी इस आस में की इस दिवाली उन्हें उनका सारा वेतन तो मिलेगा।

 

प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना काल में स्वास्थ्य सहायकों की भर्ती की गयी थी। जो कि कोरोना काल से ही मरीजों की सेवा में लगे है। दीपावली का त्योहार आ गया है। लेकिन कई महीने बीत जाने के बाद भी इन कार्मिकों को वेतन के लिए चक्कर निकालने पड़ रहे है।

कार्मिक कभी स्वास्थ्य विभाग तो कभी कलेक्टर ऑफिस के चक्कर निकाल रहे है लेकिन वेतन के लिए कोई भी संतोषजनक जवाब नही कार्मिको को नही दे पा रहा है। नियुक्ति के बाद से ही कार्मिक अपने वेतन को तरस रहे है। ऐसे में अगर दीपावली से पहले इन कार्मिको को वेतन नही मिल पाता है तो इन कार्मिकों के लिए ये दीपावली काली साबित हो जाएगाी। इस सम्बंध में राजस्थान नर्सेज एसोसिएशन के बैनर तले ये कार्मिक सीएमएचओ को इस बारे में अवगत करवा चुके है लेकिन सीएमएचओ की और भी अभी तक जवाब का इंतजार है।

 

वेतन देने सहित विभिन्न मांगों को लेकर आज फिर से एसोसिएशन के पदाधिकारी जिला कलक्टर से मिलेे और समस्याओं से अवगत करवाया है। इस सम्बंध में जिला संयोजक रवि आचार्य ने बताया कि हमारी मांग पूर्ण नही होने पर सभी कोविड़ स्वास्थ्य सहायक के लिए दीपावली काली साबित होगी। आचार्य ने बताया कि अधिकारियों के चक्कर निकालते-निकालते कोविड़ स्वास्थ्य सहायक परेशान हो चुके है। क्योंकि स्वास्थ्य सहायक अपने किए कार्यो ेके ही वेतन की मांग कर रहे है।

 

ऐसेे में स्वास्थ्य विभाग को जल्द से जल्द हमारी मांगो पर ध्यान करते हुए वेतन दिया जाना चाहिए ताकि स्वास्थ्य सहायको की दीपावली आराम से निकल सके। आचार्य ने बताया कि हमारी प्रमुख तीन मांगे है जिनमें कोविड़ स्वास्थ्य सहायक भर्ती की बार-बार तारीखे बढ़ाने से बेहतर होगा की एक बार में ही इसकी अवधि बढ़ाई जावे ताकि समस्या का समाधान हो सके। कार्मिको की मांग हे कि 3 महीने से ज्यादा समय बीत जाने के बाद भी उनको वेतन नहीं मिल पाया है, नर्सेज संविदाकर्मियो को मिलने वाले आकस्मिक अवकाश कोविड़ स्वास्थ्य सहायकों को भी दिया जावे साथ ही इन सहायकों का पदनाम परिवर्तन करके स्टॉफ नर्स ग्रेड-2 किया जावे। इन कार्मिको का कहना है कि अगर समय रहते उनको वेतन नहीं मिल पाता है तो अपना जीवनयापन कैसे करेंगे।


Like Subscribe and Share